Rank Math SEO Plugin in Hindi

What is the Rank math SEO plugin in Hindi? How to use Rank math SEO Plugin in Hindi?

Rank Math SEO Plugin in Hindi : दोस्तों लगभग मई 12 सालो से WordPress का इस्तेमाल कर रहा हूँ। इसमें मैंने कई plugins से साथ काम किया है. खुद के लिए और अपने Client के लिए भी. इसमें हमने SEO के लिए कई plugin का इस्तेमाल किया, जिसमे से मुख्यतः Yoast & all In One SEO है. Yoast काफी मददगार रहा लेकिन उसमे सबसे बड़ी problem थी, की आपको अपने वेबसाइट के SEO के लिए Yoast Pro के आलावा कई प्लगइन जैसे Local SEO for WordPress, News SEO for WordPress, Video SEO for WordPress, Yoast WooCommerce SEO कई plugins आपको buy करने होते थे, जिससे Client हमेशा इतना पैसा खर्च करने के बारे में कई बार सोचता है.

About The Rank Math SEO Plugin in Hindi

MyThemeShop की टीम की तरफ से Rank Math SEO Plugin 2018 के अंत में लॉन्च किया गया था, हाला की इसका विकास और पहले से हो रहा था सालो की मेहनत से बाद 2018 के अंत में लॉन्च किया गया. अगर इसके popular होने की बात करे तो आज के समय में  800,000 से ज्यादा वेबसाइट पर यह एक्टिव है. साथ में Rating की बात करे तो आप 3,184 लोगो ने rate किया है, जो की 4.9 है. जो काफी ज्यादा संतोषजनक है. अगर हम देखे तो कई माइनो में यह plugin WordPress Yoast SEO की तरह ही काम करता है. लेकिन इसमें बहुत कुछ स्पेशल है जो की Yoast में Free में नहीं मिलने वाला।

How To Use Rank Math SEO Plugin in Hindi?

Rank Math SEO Plugin के बारे में हम शुरू से लेकर अंत तक बात करेंगे, जो कि आपको जानना चाहिए आने वेबसाइट या ब्लॉग के लिये, ताकि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा से ज्यादा आ सके और आप अपना Business Grow कर सकते ।

Install WordPress Rank Math SEO Plugin in Hindi

अब आगेऔर जाने Rank math SEO plugin in Hindi : जैसे सभी plugin install किये जाते है, वैसे इसे भी करना है, आपको अपने WordPress के Dashboard में जाकर Plugins के अन्तर्गत Add New पर click करना है । फिर आपको Rank Math type करना है Rank Math SEO plugin को install करना है फिर इसे एक्टिवेट करना है । बस आपकी plugin अब setting करने के लिये तैयार है , चलते है next step पर ।

जब आप Rank Math का setup करने जा रहे तो या आपकी वेबसाइट एकदम नई होगी या फिर आप अपनी वेबसाइट को Rank Math SEO Plugin के साथ माइग्रेट करना चाहते है. यदि वेबसाइट में Already किसी अन्य का SEO Plugin उसे कर रहे है, तो परेशान नहीं होना है. Rank Math SEO Plugin सुविधा देता है की आप सभी Settings को आप बस 1 Click में Import कर सकेंगे। आप इसकी परेशानी छोड़ दे की आपकी वेबसाइट के seo पर negative फर्क आएगा आएगा, बल्कि आपकी website का seo improve हो जायेगा।

चलो आगे चलते है, सेटअप की तरफ आप यदि नए है तो, सबसे पहले WordPress Settings > Rank Math > Dashboard > Setup Wizard Tab पर जाना होगा।

Rank Math SEO Setup Wizard

जब आप Setup Wizard पर क्लिक करके आगे जाते है. तो Rank math कुछ बेसिक प्रश्न पूछता है जिसे आपको उत्तर देना होता है, इससे website का Basic Setup आसानी से हो जाता है. आपके सामने Click के बाद Getting Started पर 3 ऑप्शन आते है.

  1. Easy Mode
  2. Advanced Mode
  3. Custom Mode

Default रूप में देखेंगे तो आपको Advanced Mode ही होगा, आपकी किसी का भी चुनाव कर सकते है. लेकिन Custom Mode का चुनाव तभी कर सकते है. जब आपके पास Rank Math Pro का License है. आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो , हम advanced के साथ आगे चलेंगे। दोस्तों ध्यान देना यदि आप एक दम इन सब के बारे में नहीं जानते आप भविष्य में mode Change करने के बारे में सोच सकते है तो Basic mode का ही चुनाव करें।

Next Step Rank Math compatibility check & Import

Rank Math SEO Plugin in Hindi: इसके बाद Rank Math आपकी वेबसाइट की compatibility check करता है. जैसे php version , WordPress Version आदि साथ में आपकी वेबसाइट में अगर कोई SEO से सम्बंधित plugin पहले से भी install है तो वह इसे scan करता है. इसमें हो सकता है Yoast SEO, Google xml sitemap, Schema, php dom extention आदि यदि कोई भी plugin ऐसे मिलती है, जिसकी जरूरत इस Plugin के साथ नहीं है, या फिर हो सकता है उस plugin के साथ Rank math काम सही से न करे या फिर करे ही न। उसके लिए Plugin को Deactivate करने का option देता है।

इसके बाद आपकी वेबसाइट का डाटा import होने का काम शुरू होता है. SEO Plugins का सभी इनपुट डेटा को दिखाता है। और फिर से आप import कर सकते।

अब बाद आपका सारा इनपुट डेटा import हो चुका होता है, अब आपका सभी seo data save है, दोस्तों यदि आप भूल गए डाटा इम्पोर्ट को तो परेशान नहीं होना है यह आपके पास सुरक्षित है। आप इसे पुनः import कर सकते है. आप इसे WordPress Dashboard > Rank Math > Dashboard > Import & Export > Other Plugins के अंदर इम्पोर्ट कर सकते है.

Site Option in Rank Math

इसमें आपको बताना होता होता है, की आपकी website किस विषय पर है। आपकी website एक blog है, ecommerce, या कोई Organization इसके आधार पर Rank Math Plugin आपकी वेबसाइट में जरूरी codes इन्सर्ट करता है. ताकि वेबसाइट Google जैसे search engine में index आसानी से हो सके।

इसमें आप अपनी वेबसाइट के बारे में , बताना होता है. की आप एक Individual है या फिर एक Organization साथ में आपको Business Type के बारे में बताना होता है, की किस प्रकार का business है, news, Blog, NGO, Ecommerce, Corporation etc जो जिससे आपकी वेबसाइट रिलेटेड हो उसे इन्सर्ट करे. फिर आगे बढे. इसमें आप google के लिए और Social share के लिए भी image इन्सर्ट कर सकते है. अब आगेऔर जाने Rank math SEO plugin in Hindi में।

Analytics in Rank Math

Rank Math SEO Plugin in Hindi: इस setup में आपको google के Search Console, Google Analytics और Adsense का setup करना होता है। कोई भी SEO plugin को

  1. Search Console: आपको सबसे पहले अपने वेबसाइट के लिये Google Search Console को Join करना होगा और ऊनी वेबसाइट को verify करना होगा जो कि काफी आसान होता है । उसके बाद आप रैंक Math पर इसे connect कर सकेगें । आपको google के email से जिस पर आपने Google Search Console को लॉगिन किया था वही email एंड pwd आपको insert करना होता है । Rank Math जो जो permission माँगता है, उसे आपको बस Yes करना है । फिर आपि वेबसाइट automatically show हो जाएगी, और फिर आपका Google Search console आप के rank math seo plugin के साथ Add हो चुका होता है । बस इसमे इतना ही करना होता है ।
  2. Analytics: आपकी website या ब्लॉग पर जो Traffic है उससे आप बहुत सी जानकारी ले सकते है, इससे आप अपनी वेबसाइट को और improve कर सकते है । आपको Google Analytics फ्री में join करना होता है और इसे भी अपनी वेबसाइट से connect करना हित है और Rank Math को permission देती होती है ताकि वो आपजी वेबसाइट के data को smart तरीक़े से बताकर आपकी वेबसाइट को improve करने में आपकी मदद कर सके ।
  3. AdSense: अगर आप Google adsense अपनी वेबसाइट पर use कर रहे है , तो उसे भी अपनी वेबसाइट के साथ connect करें औऱ अपनी वेबसाइट की earning को आप और अच्छे से analysis कर सकेंगे और जिस पेज पर Earning ज्यादा हो उसे और improve करके earning बढ़ा सकते है ।

Sitemap in Rank Math

Rank math SEO plugin in Hindi: इसमें आपको अपनी वेबसाइट का Sitemap चुनना होता है. और उसे configure करना होता है। आप अपनी वेबसाइट किस किस का sitemap चुनना चाहते है वो आप चुन सकते है, जैसे post, pages, category etc .

इस भाग में आप अपनी वेबसाइट के बारे में सही से सोचे और उसका sitemap on करे. अगर आपकी वेबसाइट news वेबसाइट है तो आपको उसका भी sitemap on करना चाहिए। आपको Public Post Type में जिस जिस को आपको सर्च में दिखना है उसे आप On कर सकते है. अगर आपको Images और taxonomies को भी अगर आप Search रिजल्ट में दिखाना चाहते है. तो उसे भी आप on कर सकते है. अगर आपकी वेबसाइट video से related है तो , उसे भी sitemap में शामिल करें।

दोस्तों ऐसा नहीं नहीं की यदि आपने sitemap on या off किया है, बाद में इसे आप चेंज नहीं कर पाएंगे। बिल्कुक चेंज कर सकते है. आप WordPress Dashboard > Rank Math >SITEMAP SETTINGS से जब चाहे देख सकते है. और चेंज भी कर सकते है. आप अपने साइट को domain/sitemap_index.xml से भी देख सकते है. की सही है या नहीं अगर जो आपने on किया है वो लिस्ट आ रही तब सही है. जैसे मेरे वेबसाइट का sitemap https://arunmaurya.net/sitemap_index.xml है.

Optimization in Rank Math

Rank Math SEO Plugin in Hindi: Optimization option आपकी वेबसाइट पर विशेष फर्क डालती है. तो आपको इसे भी देखना है की कैसे वेबसाइट SEO Tweaks का काम करेगा जो, की automatically किसी External को nofollow करना है तो कर सकते है.

  1. Noindex Empty Category and Tag Archives: दोस्तों कई बार हमें ये लगता है, की भविष्य में हम इस category या tag का इस्तेमाल करेंगे लेकिन नहीं करते है. तो आपके पास उससे सम्बंधित कोई post नहीं है, तो ये बेकार है. और इससे Googlebot crawls में Crawl Budget की बर्वादी ही होगी तो इसे आपको Noindex Empty Category and Tag Archives को apply करना चाहिए।
  2. Nofollow External Links: WordPress में इसका प्रयोग आप rel= “nofollow” लिंक insert के समय भी कर सकते है. लेकिन अगर बहुत सारे लिंक जोड़ रहे है. तो तो ये सम्भव नहीं हो पता है, की आप को ये ध्यान रहे लेकिन इसे अगर आप apply कर देंगे तो वो स्वतः ही nofollow जो जायेगा। इसे आप url black list और white list के नाम से जानते है.
  3. Open External Links in New Tab/Window: जब कोई आप External लिंक अपनी वेबसाइट में आप insert करते है. तो आप नहीं चाहेंगे की आपकी वेबसाइट के लिंक को छोड़े इसके लिए हम लिंक में target=”_blank” का प्रयोग करते है. अगर आप इसे Apply कर देंगे तो Rank Math इसे अपने आप जोड़ देगा जो बहुत है. अब आगेऔर जाने Rank math SEO plugin in Hindi में।

हमारी राय यह रहेगी की इसे आप apply करे, जो की आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को optimization में काफी हेल्प करेगा।

Ready in Rank Math

Rank Math SEO Plugin in Hindi : वैसे इस Tab में कोई setting का option दिखता नहीं है, लेकिन ये आपके द्वारा किये गए प्रत्येक step की पुष्टिकरण करता है. नीचे दाहिने ओर आपको Setup Advanced Options दिख रहा होगा। यदि आपने शुरू में basic setup से शुरू किया होगा तो, ये Advanced Options नहीं आएगा। अब आगेऔर जाने Rank math SEO plugin in Hindi में।

Advanced Options in Rank Math

जब आप इस Advanced Options पर क्लीक करते है तो तो एकदम नया लुक आपके सामने आता है, पुराना tab सब हट जाते है, तो कोई बात नहीं, अब हम Advanced Options के बारे में बात करते है, Rank Math SEO Plugin in Hindi

Role Manager in Advanced Options

Role Manager में आप यदि कई लोगो या टीम के साथ काम कर रहे है, तो आप चाहेंगे की सब को role अलग अलग हो और वो वही चीजे access करे जो एडमिन चाहता है, इसमें आप Editor, Author, customer, Contributor, Subscriber, Shop Manager सब की भूमिका को आप तय कर सकेंगे,

✅404 Monitor & Redirections

अगर आपकी वेबसाइट पर कोई url change हो गया है या फिर delete हो गया है और visitor आते है तो 404 page not found का ऑप्शन आता है, ऐसा ही रहा तो आप इसे खो देंगे तो आपको नए पेज या होम पेज पर Redirect कर देना चाहिए। इसके लिए दोनों ऑप्शन को On करें। आप इसे और कई plugin से या server की setting से manage कर सकते है, जब आप Rank Math का प्रयोग कर रहे है, तो इसी का उपयोग करें।

✅ Schema Markup in Rank Math

अगला और अंतिम step होता है, Schema Markup का, जो की आपकी वेबसाइट के लिए काफी मददगार है, आपकी website की Post किससे सम्बंधित है, इसे आप जोड़ सकते है, इससे आपकी वेबसाइट का search result काफी अच्छा हो जाता है, जैसे faq, Job post, product, recipes आदि , का schema उसे करने आपका रिजल्ट काफी बेहतर हो जाता है, दोस्तों default रूप में जिस स्कीमा की आपको जरूरत हो उसी schema का उपयोग करें। और जाने Rank math SEO plugin in Hindi

जो schema आप default रूप से चुन लेंगे उसी Schema में पोस्ट दिखेगी यही आपने चेंज नहीं क्या तो. यह जरूरी हो जाता है की की वेबसाइट जिससे संबधित हो उसी का प्रयोग करें, आपका धन्यबाद

दोस्तों यह article Rank math SEO plugin in Hindi आपको कैसा लगा अपने comment से अपना सुझाव दें , यही को प्रश्न है तो जरूर करें हमें आपकी मदद करने में ख़ुशी होगी।

Subscribe to our newsletter

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top