Online पैसे कैसे कमाया जाता है

Online पैसे कैसे कमाया जाता है?

Online पैसे कैसे कमाया जाता है? दोस्तों यह प्रश्न बहुत ही आसान है, लेकिन इस पर काम करना उतना नहीं, जितना लोग सोचते है. जैसे किसी भी काम में सफल होने के लिए मेहनत करनी होती है. उसी प्रकार Online earning के लिए भी मेहनत करनी होती है. शायद कुछ ज्यादा ही मेहनत करनी होती है. केवल दिखने में आसान होता है, कि एक कंप्यूटर पर बैठ कर पैसा बड़ी आसानी से कमाया जाता है. लेकिन सायद यह पूर्ण सत्य नहीं है. अगर पैसा online इतनी आसानी से बनता तो हर कोई सायद यही काम करने लगता।

दोस्तों मेरा यह उद्देश्य नहीं है, की मै आपको शुरू से हतोत्साहित कर रहा हूँ। मै केवल सत्य बताने का प्रयास कर रहा हूँ. चलो अब जानते है कैसे आप सही तरीके से काम करके पैसे कमा सकते है.

Online पैसे कैसे कमाया जाता है इसके क्या रस्ते है?

दोस्तों एक बात हमेशा याद रखना, जब आप की वजह से, किसी को लाभ होता है, तो वो आपको उसमे से ही पैसा देता है. आप video बनाते है, तो अगर यूट्यूब को उससे कमाई हो रही है, तभी वो आपको पैसे देगा। वो पैसे Advertisement से कमाता है. और आपके video पर ads दिखता है, जिससे उसको पैसे मिलते है और उसमे से कुछ हिस्सा (55%) आपको दे देता है. बाकी YouTube का 45% हिस्सा होता है. यह मैंने एक उदहारण दिया है.

दोस्तों कोई अगर गलत तरीके से यह कहता है,की ads पर Click करो पैसे मिलेंगे। या फिर Data entry करो ऐसा जिसका कोई मतलब न हो पैसे मिलेगें तो बिलकुल ऐसा नहीं है. ऑनलाइन काम करके पैसे मिलते है. लेकिन परिश्रम करके जैसे लोग और स्थानों पर करते है. फर्क बस ये है, की आप काम को ऑनलाइन करते है.

Online Earning के कई तरीके हो सकते है. लेकिन मै यहां पर 4 तरीको के बारे में चर्चा करूंगा जिससे आप आसानी से पूरी बात समझ जायेगें Online Earning के विषय में. चलिए इन 4 method की बात करते है.

  1. 👉 Advertisement से Cost-per-click (CPC) or Cost-per-impression (CPI) के माध्यम से
  2. 👉 Affiliate Marketing CPS (Cost Per Sale) अर्थात Commission आधारित
  3. 👉 Sponsorship के माध्यम से
  4. 👉 Online Work के माध्यम से

ये तरीका लोगो की जादा समझ में आता है. की वेबसाइट या ब्लॉग बना ले google Adsense का approval मिल जाये और वेबसाइट या ब्लॉग पर ads लगा ले और पैसे कमायें . बिल्कुल आप सही सोच रहे है और येसा ही होता है. अब चले आसानी से इसके बारे में जानते है. की Advertisement से Cost-per-click (CPC) के माध्यम से कैसे काम किया जाता है.

जब कोई भी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग, वीडियो, या पेज पर जाता है तो उस पर Advertisement दिखता है. कई बार visitors Ads पर Click भी करते है. जिससे कम्पनी को लाभ होता है कई visitors उसे देखते है और खरीदते है भी इससे कम्पनी को भी लाभ होता है और ads कम्पनी को भी। ads कम्पनी आपको भी कुछ हिस्सा देती है जैसे की google Ads फॉर Content के लिए 67% देता है.

कई Ads कम्पनी Cost-per-impression (CPI) के हिसाब से भी पैसा देती है. चाहे ads पर Click हो या न हो, वो Thousands Impression के हिसाब से भी पैसा देती है।

दोस्तों इसके लिए आपके पास एक वेबसाइट, ब्लॉग, Social Media पेज या फिर एक YouTube channel आदि है और उस पर आप काम करते है लोग उसे पसंद करते है. और काफी ट्रैफिक आने लगती है. तो उस पर आप ads लगा कर पैसे कम सकते है. ये Earning काफी बढ़ जाती है जब आपके पास जादा ट्रैफिक आती है . आपको बस जो company Cost-per-click (CPC) ads ऑफर करती है उसे आप चुनते है. और उसका ads आपकी वेबसाइट ब्लॉग, Social Media पेज या फिर एक YouTube channel आदि पर show होता है. आपकी Earning होने लगती है.

कुछ मुख्य कम्पनी है जो Cost-per-click (CPC) के माध्यम से ads sale करती है. जिसमे Google Adsense प्रमुख है और इन्टरनेट में इनकी हिस्सेदारी बहुत जादा है, जिससे हर कोई चाहता है. की उसे google Adsense मिले और उसी का ads वो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगाये जो सही भी है.

कई बार ऐसा होता है adsense का approval मिलने में काफी समस्या होती है उसके बारे में बाद में जानेगे, इसके अलावा google Adsense के कई Alternatives है जैसे- Media.net, PropellerAds, Adversal, Skimlinks, Monumetric, InfoLinks इनका भी प्रयोग कर सकते है.

Affiliate Marketing CPS (Cost Per Sale) अर्थात Commission आधारित

Affiliate Marketing CPS (Cost Per Sale) अर्थात Commission आधारित Earning की बात करे तो सबसे तेजी और ज्यादा पैसा कामने का ये बहुत सीधा रास्ता होता है. आप सीधे समझे की अगर आपने अपने online मेहनत से किसी का कोई सामन Sale करा देते है और कम्पनी का Products या Services Sale हो जाती है. तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता है. कभी कभी ये कमीशन बहुत ज्यादा होता है. आप को sale का 60% या इससे भी अधिक कमीशन मिल जाता है.

Affiliate Marketing CPS (Cost Per Sale) के लिए आपको जिस भी कम्पनी का product या Services Sale करनी हो आपको उसकी website पर जाकर affiliate Partnership Program को Join करना होता है. इसके लिए कोई फीस नहीं चार्ज होती है. और फिर आपको उस वेबसाइट से लिंक मिल जायेगा फिर उस लिंक के जरिये आप प्रोडक्ट का प्रमोशन करे और sale होने पर आपको कमीशन मिलेगा।

Affiliate Marketing CPS के लिए आप Email Marketing, Website या blog या फिर video के जरिये product या Services का प्रमोशन कर सकते है. या फिर Telegram पर Facebook Page पर कही भी आप प्रमोशन कर सकते है. Affiliate Marketing में सभी कम्पनी की अपनी Terms & Conditions होती है उसी के आधार पर product या Services का प्रमोशन कर सकते है.

उदहारण के लिए मन लेते है. की आप एक Food Blogger है और आप जानते है की अगर मई जी product का इस्तेमाल करता हूँ उसका लिंक अगर मई provide कर दूँ जिससे visitors उसे देख कर कर सके जिससे visitors को भी आसानी होगी प्रोडक्ट ढूढ़ने में और अगर ने आपने अपना Affiliate Link Insert किया है तो उससे आपकी Income भी बढ़ जाएगी। इसके लिए आप Amazon का Affiliate प्रोग्राम join करते है. और amazon के product का लिंक अपनी Affiliate id के साथ शेयर करते है.

Sponsorship के माध्यम से

दोस्तों ये ऑफर केवल केवल उन्ही को मिलता है जिनकी वेबसाइट, ब्लॉग, वीडियो, या पेजेज काफी popular हो तो कम्पनी सीधे उनसे contact करती है. और अपना प्रमोशन के लिए कहती है। और उसके लिए लिए वो payment भी करती है. कितना payment करती है ये दोनों के बीच ही decide होता है. नए लोग के लिए Sponsorship मिलना मुश्किल होता है.

Online Work के माध्यम से

आज के समय में कई लोग काम कराने के लिए Free Lancers की तलाश करते है जो अपने काम में expert हो जैसे किसी को logo Design कराना हो , Website बनवाना, हो या ब्लॉग, या कोई भी काम जिसकी delivery online हो सकती है। वो काम ऑनलाइन करके पैसा कमाया जा सकता है.

Online Work के माध्यम से काम करने के लिए आपको सम्बंधित विषय में Expert होना होगा ताकि आप अच्छा काम करके दे सकते और लोग आपके काम की सराहना करें और आपको काम अधिक मिले। यदि आप आधे अधूरे ज्ञान के साथ काम करते है. तो आपको निराशा ही हाथ लगेगी।

ब्लॉग के होम पर जाने के लिए क्लिक करे

दोस्तों ये बाते आपको कैसी लगी अपना सुझाव जरूर दें comment के माध्यम से। यदि कोई प्रश्न है तो जरूर करें हमें उत्तर देने में ख़ुशी होगी।

Subscribe to our newsletter

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top