Top 5 Plugins for WordPress Website Backup

नियमित WordPress Website Backup बनाना आपकी वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा होता  है। WordPress Website Backup आपको परेशानी से मुक्ति देता हैं और जब आप अपनी साइट हैक हो जाती हैं या आप गलती से खुद को बंद हो जाती हैं,  तो समस्या की स्थितियों में आपको बचा सकते हैं।WordPress Website Backup के लिए कई Free और Paidup  बैकअप Plugins हैं, और उनमें से अधिकतर उपयोग करने में काफी आसान हैं। इसमें, हम आपको WordPress Website Backup के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ बैकअप प्लगइन बताएँगे।

Important: कई वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता सीमित बैकअप सेवाएं प्रदान करते हैं, लेकिन कृपया याद रखें कि आपकी वेबसाइट पर बैकअप लेना आपकी ज़िम्मेदारी है। बैकअप के लिए पूरी तरह से अपने होस्टिंग प्रदाता पर भरोसा मत करो। यदि आप पहले से ही अपनी साइट का बैक अप नहीं ले रहे हैं, तो आपको इन Top 5 Plugins for WordPress Website Backup में से एक चुनना चाहिए और इसे तुरंत उपयोग करना शुरू करना चाहिए।

1 . UpdraftPlus

UpdraftPlus एक Free WordPress  Backup Plugin है। यह आपको अपनी WordPress Website का पूरा Backup  बनाने और क्लाउड पर स्टोर करने या अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करने की अनुमति देता है। इस Plugin आप कभी भी या फिर एक निश्चित समय पर Backup ले सकते है । आप Backup के लिए आप फाइलें चुन सकते हैं। यह automatically रूप से Dropbox, Google Drive, S3, Rackspace, FTP, SFTP, email, और कई अन्य क्लाउड स्टोरेज सेवाओं पर आपके बैकअप अपलोड कर सकता है.  upgraftplus में माइग्रेट या क्लोन साइट, डाटाबेस सर्च और Restore , और अन्य चीजों के के लिए Paidup version भी उपलब्ध है ।

2. BackupBuddy

BackupBuddy सबसे लोकप्रिय premium WordPress backup plugin है। यह आपको दैनिक, साप्ताहिक, या मासिक Backupआसानी से शेड्यूल कर सकते  है। यह automatically रूप से Dropbox, Amazon S3, Rackspace Cloud, FTP, Stash (उनकी क्लाउड सेवा) ), and even email में अपने बैकअप को स्टोर भी कर सकता है, और यहां तक ​​कि इसे स्वयं ईमेल भी कर सकता है। यदि आप Stash service का उपयोग करते हैं, तो आपके पास रीयल-टाइम बैकअप करने की क्षमता भी है।

BackupBuddy का उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सदस्यता आधारित सेवा नहीं है, इसलिए कोई मासिक शुल्क नहीं है। आप अपने plan में उल्लिखित साइटों की संख्या पर plugin का उपयोग कर सकते हैं। आपको अपने बैकअप को स्टोर करने के लिए प्रीमियम support, नियमित अपडेट और 1 जीबी क्लाउड स्टोरेज तक पहुंच भी मिलता है।

3. BackWPUp

BackWPUp  एक मुफ्त प्लगइन है जो आपको मुफ्त में पूर्ण वर्डप्रेस बैकअप बनाने और cloud (Dropbox, Amazon S3, Rackspace, etc), FTP, email या अपने कंप्यूटर पर स्टोर करने की कर सकते है। इसका उपयोग करना बेहद आसान है और आपको अपनी साइट की update frequency के अनुसार automatically बैकअप निर्धारित करने की अनुमति देता है।

Backup से WordPress साइट को Restore करना भी बहुत आसान है। BackWPUp  Paidup  Version , Google ड्राइव पर Backup store करने की क्षमता और कुछ अन्य Cool Feature के साथ आता है।

4. BackUpWordPress

BackupWordPress automatically शेड्यूलिंग के साथ एक पूर्ण WordPress Website Backup Plugin है। यह आपको अपने डेटाबेस और फ़ाइलों के लिए अलग-अलग शेड्यूल बनाने की अनुमति देता है। एकमात्र समस्या यह है कि Free Version आपको क्लाउड स्टोरेज सेवा में अपने WordPress Backup को स्टोर करने की अनुमति नहीं देता है।

यदि आप अपने बैकअप को ड्रॉपबॉक्स, Google ड्राइव, एफ़टीपी आदि पर स्टोर करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए प्रीमियम एक्सटेंशन खरीदना होगा। एक्सटेंशन प्रत्येक सेवा के लिए उपलब्ध हैं, और आप जिसकी आपको आवश्यकता है या पूरे बंडल को खरीद सकते हैं।

5. Duplicator

जैसा कि नाम से पता चलता है, Duplicator WordPress Website Migration करने के लिए प्रयुक्त एक लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन है। हालांकि इसमें बैकअप सुविधाएं भी हैं। यह आपको automatically बैकअप बनाने की अनुमति नहीं देता है।

Pin It on Pinterest

Share This