यदि आप एक नई वेबसाइट बनाना चाह रहे है। या फिर पहले से ही आपके पास website है और आप होस्टिंग बदलना चाह रहे है क्योकि आपकी होस्टिंग सही नहीं है तो या Interserver की होस्टिंग Buy करना एक सही फैसला होगा की नहीं, क्या आपको इस Hosting में आना चाहिए की नहीं, इसमें मै सारी बातों पर विस्तार से चर्चा करूंगा फिर आप अपने आप निर्णय ले पायेंगे की InterServer  है की नहीं तो चले चर्चा करें Interserver के बारे में।

Interserver कम्पनी का इतिहास 

1999 में Interserver hosting कंपनी को 2 लोगो ने High-school students के स्टूडेंट Mike Lavrik & John Quaglieri ने इस कम्पनी की बुनियाद डाली। आज पूरे 21 साल हो गए कम्पनी अच्छा काम कर रही है।  Mike Lavrik & John Quaglieri का सपना था की सही और सस्ती डाटा सर्विस सुविधा कैसे लोगो को प्रदान की जाये। इनके दो अपने NJ and one in Los Angeles, CA डाटा सेण्टर है। ये virtual hosting, cloud VPS, quick servers, dedicated servers, और  colocation सर्विस provide करते है।

InterServer Hosting की खूबियां 

InterServer एक बहुत ही popular web hosting service है जो की काफी बढ़िया features काफी  low prices में प्रदान करते हैं इसके plans इतने ज्यादा affordable है की आप इसके Unlimited storage, Transfer, email और free SSL certificates आदि प्रदान करते हैं और साथ ही आप आसानी से करीब 20 websites तक Host कर सकते हैं।  इसके साथ आप बहुत से single-click installs की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं करीब 200 scripts से भी ज्यादा के लिए, जिन्हें की आप WordPress, Prestashop, droopal, Joomla Cubecart, Magenta, Mambo इत्यादि में इस्तमाल कर सकते हैं।

InterServer की uptime करीब 99 .99 % होती है, जो की बहुत ही सही है एक अच्छी होस्टिंग के लिए. दुसरे web hosting services के बीच में. यह platform इस्तमाल करती है एक intelligent BGPv4 routing protocol की, जो की enable करती है traffic को route करने के लिए नजदीकी backbone provider को, जिसे की effectively speed को बढाया जा सके और साथ में latency को कम भी किया जा सके।  इससे होता ये है की company अपने servers को overload नहीं करती है जिससे की इसमें स्तिथ sites के speed को कोई हानि पहुंचे.

InterServer Hosting के आप इतना कैपेसिटी होता है जिसका इस्तेमाल लगभग 50% की capacity तक ही होती है. इससे इनके server को overload नहीं होती है इनकी टीम काफी active है जिससे ये किसी भी server probleme को जल्द से जल्द solve कर देते है और आपका काफी सहयोग भी करती है मैं खुद कई सालो से इस होस्टिंग का इस्तेमाल कर रहा हूँ।

इसके इलावा इनकी service के VPS plans बहुत ही customizable होते हैं, जिसकी शुरुआत $6 से सुरु होती है और साथ में option में अन्य सुविधा को चुन सकते है जैसे आप अगर वपस के साथ cPanel लेना चाहे तो अप्पको ये सब कुछ Setup खुद करके देंगे। आप अपने हिसाब से सही सही operating system, software, control panels और CPU power का इस्तमाल कर सकते हैं।

InterServer में कमी 

ये एक अमेरिकन एंड कनाडा base कंपनी है. इनका डाटा center सिर्फ US aur Canada में ही है, इनका कोई भी डाटा center यूरोप और एशिया में नहीं है, हम जानते है डाटा center जितना नजदीक यूजर के पास होगा वेबसाइट उतनी ही Fast और smooth चलेगी, अर्थात CDN (Content Delivery Network) जितना फ़ास्ट होगा उतना ही सही वेबसाइट के लिए होगा लेकिन अगर हम भारत में है और डाटा सेण्टर अमेरिका या कनाडा में है और यूजर एशिया के है या Indian है तो उतना सही कंटेंट डिलीवरी नहीं होगी, हाला की इस समस्या के समाधान के लिए इनका Cloudflare के साथ Partnership है, जो की फ़ास्ट CDN की सुविधा पूरे वर्ल्ड में provide करता है। लेकिन इनका sturcture और New Technology इतना सही है की आपकी वेबसाइट पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला। अगर डाटा सेण्टर वाली बात हटा दें तो बहुत सही होस्टिंग है आपको कोई परेशानी नहीं होने वाली इनका सपोर्ट गजब का है आपकी हमेशा पूरी हेल्प करेंगे।

InterServer की Uptime और Reliability

InterServer अपनी खुदकी Data center run करता है,  New Jersey में और वहीँ एक facility को rent में भी लिया हुआ है California में. ये Data center equip है बहुत से features के साथ जैसे की UPS power, fire suppression, biometric locks, raised floors, overhead air conditioning, और HVAC. InterServer offer करती हैं एक 100% power uptime की guarantee वो भी colocation पर और एक 99.9% uptime की guarantee वो भी इसके सभी VPS plans और Dedicated पर।

InterServer के Features

चलिए अब जानते हैं की InterServer में आपको कौन कौन से Features प्राप्त मिलते है।

  • इसमें आपको control panel (cPanel) मिलता है।
  • इसमें करीब 400  से भी ज्यादा 1-click install cloud app scripts मिलते हैं।
  • आप अलग से Dedicated IP भी अपने Standard Web Hosting के साथ जोड़ सकते है।
  • Unlimited storage (Ultra SSD) और transfer की सेवा मिलती हैं.
  • Reseller hosting भी मिलती हैं.
  • VPS और Dedicated cloud होस्टिंग मिलती है इसे आप कभी भी scaled कर सकते है।
  • Quick servers और Co location जैसे सुविधा भी मिलती हैं.

InterServer Hosting Plans

Shared Web Hosting Plans

PriceStorageBandwidthNo. Website Hosting
$5UnlimitedUnlimited20

VPS Hosting Plans

TypePriceStorageBandwidthRAM
Linux Cloud VPS$6/month30 GB1 TB1024 MB
Windows Cloud VPS$10/month30 GB1 TB1024 MB

Dedicated Server Plans

TypePriceStorageBandwidthRAM
Linux Cloud VPS$80/month128 GB10 TB1024 MB
Windows Cloud VPS$99/month128 GB10 TB1024 MB

InterServer का cPanel

आप जब iinterserver का Standard Web Hosting प्लान चुनते है तो आपको cPanel मिलता है आप इसे सीधे InterServer के MY Account  से लॉगिन कर सकते है और आप ID एंड pwd से भी लॉगिन कर सकते है जैसा की अन्य होस्टिंग के साथ होता होता है

आप लॉगिन cPanel पर क्लिक करके सीधे लॉगिन कर सकते है और फिर आप अपनी वेबसाइट को मैनेज कर सकते है

InterServer Hosting Advantages

अब चलिए जानते हैं InterServer Hosting इस्तेमाल करने के advantages से सामान्यतः user को क्या Advantage मिलता है

  • इसमें Users को सस्ता packages चुनने के लिए मिलते हैं
  • वहीँ इसमें आपको Scalable VPS hosting plans भी चुनने का अवसर मिलता है
  • इसमें आपको 30-day money-back guarantee भी मिलती है
  • आपको कोई भी long-term contracts या exit fees नहीं होती है
  • साथ में आपको इसमें बेहतरीन customer support 24/7 भी मिलता है

Conclusion (निष्कर्ष)

InterServer को काफी दिनों से उसे कर रहा हूँ यह काफी अच्छी होस्टिंग है , अगर आप इसे चुनते है, आपका कोई गलत फैसला नहीं होगा। आपको होस्टिंग से relted कोई भी probleme नहीं आने वाली।  यह आपको SSD Memory provide करता है, Global Content Caching है टोटल का 50% की capacity use हो पता है, CDN के लिए cloudflare के साथ partnership है।  आप इसे चुन सकते है।

अगर कोई प्रश्न है InterServer होस्टिंग से सम्बंधित तो आप जरूर कमेंट करे आपका उत्तर देने में हमें ख़ुशी होगी।

 

Pin It on Pinterest

Share This
InterServer Web Hosting and VPS

Best Hosting

Your website will load faster than ever because our servers are never overloaded. The network is route optimized. We run the server optimization and security technology