फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफटीपी) एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (Internet Protocol) होता है, जिसमें TCP/IP connections के माध्‍यम से दो कंप्‍यूटरों के बीच फाइलों का आदान-प्रदान करते हैं अगर आप TCP/IP के बारे में नहीं जानते है तो सबसे पहले उसे जान लेना चाहिए, TCP डाटा को कई भागो (Packets) में बात देता है और IP उसे सही address तक पहुंचा देता है।

जाने TCP/IP क्या है?

चलिये थोडा और समझते हैं अगर आप एक ऐसी बेवसाइट को प्रयोग कर रहे हैं जो आपको वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट, इमेज, ईबुक्‍स जैसे डिजिटल गुड्स (Digital Goods) डाउनलोड के लिये उपलब्‍ध करा रही है, लेकिन वेबसाइट प्रबंधक (Website Manager) यह सारी फाइलें और डाटा रखते कहॉ है ? जाहिर सी  बात है इंटरनेट पर रखा है,  इंटरनेट में कोई स्पेस तो होगा, जी बिल्कुल होगा, उस स्थान पर स्पेस ही नहीं कंप्यूटर ही होगा जो की इंटरनेट से कनेक्ट होगा उसी में ये साड़ी फाइल Uploaded है।

वेबसाइट का मालिक अर्थात एडमिन अपनी बेवसाइट से संबधित फाइलें एक वेब सर्वर (Web server) पर स्‍टोर रखते हैंं और फाइल वेब सर्वर पर स्‍टोर करने को होस्टिंग (Hosting) और इस सुविधा को वेब होस्टिंग (Web Hosting) कहते हैं और यहॉ FTP यानि फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (File Transfer Protocol) ही आपको अनुमति देता है कि आप अपना डाटा वेब होस्टिंग पर अपलोड कर पायें, जिससे वह इंटरनेट पर दिखाई दे सके हैं और इंटरनेट यूजर्स उन्‍हें डाउनलोड कर पायें, इसके लिये बेवसाइट प्रबंधकों को एक FTP client की आवश्‍यकता होती है, यह एक सॉफ्टवेयर होता हैै|  जो बेवसर्वर और कंप्‍यूटर के बीच रिमोट कनैक्‍शन स्‍थापित करता है, जिससे आप अपनी फाइलों को आसानी सेे नेविगेट कर पाते हैं, साथ ही जरूरत पडने पर उन्‍हेें रीनेम, कट, कॉपी और डिलीट भी कर पाते हैं, लेेकिन इन सब में अहम भूमिका निभाता है फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (FTP) .

कुछ Famous Software FTP के है, इनकी मदद से हम फाइल को tansfer कर सकते है. इन सब में FileZilla सबसे Popular Software है. और FileZilla Open Source भी है।

Pin It on Pinterest

Share This
InterServer Web Hosting and VPS

Best Hosting

Your website will load faster than ever because our servers are never overloaded. The network is route optimized. We run the server optimization and security technology